आईवीएफ (IVF) सफलता के लिए कैसे करे सही सेंटर का चुनाव

Jul 18, 2020

0

आईवीएफ (IVF) सफलता के लिए कैसे करे सही सेंटर का चुनाव

नव विवाहित जोड़े के साथ परिवार के सभी लोग घर में नन्हें कदमों की आहट सुनने को बेताब रहते हैं, परिवार को पूरा करने के लिए काफी प्लानिंग भी की जाती है लेकिन प्राकृतिक रूप गर्भधारण नहीं होने पर सभी तनाव में रहने लगते हैं।  ऐसे दम्पतियों के लिए आईवीएफ तकनीक (IVF Technology) वरदान साबित हुई है इस तकनीक से जटिल समस्याओं में भी दम्पतियों ने संतान सुख प्राप्त किया है । जो दम्पती आईवीएफ तकनीक (IVF Technology) अपनाना चाहते हैं उनके सामने एक बड़ी समस्या है आईवीएफ सेंटर (IVF Technology) का चयन ।
समय के साथ आईवीएफ सेंटर्स  (IVF Centers) भी काफी संख्या में खुल रहे हैं ऐसे में दम्पती तय नहीं कर पाते हैं कि किस सेंटर में आईवीएफ करवाया जाए ? किस सेंटर में सफलता मिलेगी ? कई दम्पतियों  को सफलता इसलिए भी नहीं मिल पाती है कि वे जानकारी के अभाव में गलत सेंटर का चयन कर लेते हैं।
एक अच्छा आईवीएफ केंद्र चुनना सफल गर्भावस्था के अवसरों को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है
आई वी एफ में आपके लिए ये भी जरूरी हो जाता है कि आप विशेषज्ञ आईवीएफ सेंटर और डॉक्टरों से ही आईवीएफ ट्रीटमेंट लें।
आईवीएफ एक जटिल और कारगर प्रणाली है, ऐसे में सिर्फ अनुभवी चिकित्सक का ही चुनाव करना चाहिए। एक चुनाव आपका जीवन खुशियों से भर सकता है।आधुनिक प्रजनन तकनीक के अनुसार कोशिकाओं को उचित पर्यावरण देने के लिए लेब में उच्च मापदण्डों का ध्यान रखना अत्यन्त आवश्यक है जिससे दम्पती की सफलता दर को बढ़ाया जा सकें।
इक्सी,क्लोज्ड वर्किंग चेम्बर, लेजर हेचिंग, ब्लास्टोसिस्ट कल्चर, एम्ब्रियो मोनिटरिंग सिस्टम आदि आईवीएफ में संतान प्राप्ति के प्रतिशत को बढ़ाने वाले आविष्कार हैं जो भ्रूण वैज्ञानिक को एक अच्छा भ्रूण बनाने में तथा अच्छे भ्रूण का चयन करने में निरन्तर मदद कर रहे हैं। आईवीएफ की सफलता के लिए सभी सुविधाओं से युक्त एक अत्याधुनिक लेब होनी आवश्यक है। ये सभी तथ्य हैं जिन्हें ध्यान में रखकर आईवीएफ सेंटर का चयन किया जाये तो सफलता मिलने की संभावनाएं अधिक रहती हैं।
वंश फर्टीलिटी एंड टेस्ट ट्यूब बेबी , आईवीएफ सेंटर आपके मां न बन पाने की तकलीफ को सही तरह से समझता है, हम सभी तथ्यों को समझ कर हर एक मरीज को जरूरत के हिसाब से सलाह देते हैं। इसी की वजह से इतने वर्षाे से हम आपके विश्वास को जीतते आए ji हैं। हमारे लिए हर एक मरीज परिवार की तरह होता है, जब वो बच्चा होने के बाद अपनी खुशियों को दिखाता है, तो सही मायनों में हमारे लिए खुशी का लम्हा होता है। डाॅ.अनु अग्रवाल  की निगरानी में वंश फर्टीलिटी एंड टेस्ट ट्यूब बेबी आईवीएफ सेंटर (Vansh Fertility and Test Tube Baby/IVF Center) वर्षों से आपका विश्वास जीतता आया है और आगे भी इसी तरह आपके आंगन में खुशियां बिखेरता रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *